Mukhyamantri Kanya Utthan YojanaMukhyamantri Kanya Utthan Yojana

Bihar Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana: बेटियों को सशक्त बनाने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है। इसके लिए सरकार समय-समय पर कई योजनाएं शुरू करती रहती है। आज हम आपको बिहार सरकार द्वारा शुरू की गई एक योजना के बारे में जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं, जिसका नाम मुख्यमंत्री कन्या सहायता योजना है। इस आर्टिकल को पढ़कर आपको इस योजना से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी मिल जाएगी। जैसे मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना (Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana) क्या है?, इसके लाभ, उद्देश्य, पात्रता, विशेषताएं, महत्वपूर्ण दस्तावेज, आवेदन आदि। तो दोस्तों, यदि आप मुख्यमंत्री कन्या सहायता योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपसे अनुरोध है कि हमारे लेख को अंत तक पढ़ें।

Kanya Utthan Yojana 2023 Last Date: बिहार मुख्यमंत्री कन्या सहायता योजना के तहत स्नातक उत्तीर्ण करने वाली सभी लड़कियों के लिए ₹50000 की छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गया है और अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2023 निर्धारित की गई है। सभी उम्मीदवारों को जल्द से जल्द आवेदन करना चाहिए, लिंक नीचे उपलब्ध है।

बिहार सरकार ने स्नातकों के लिए मुख्यमंत्री कन्या उतरन योजना शुरू की है। इस योजना के तहत बिहार राज्य में स्नातक उत्तीर्ण करने वाली सभी छात्राओं को ₹25,000 की राशि का भुगतान किया जाता था, जिसे बाद में बिहार सरकार द्वारा बढ़ाकर ₹50,000 कर दिया गया था। इस योजना का लाभ बिहार सरकार द्वारा केवल बिहार की लड़कियों के लिए शुरू किया गया था। बिहार सरकार की इस योजना का मुख्य उद्देश्य हमारे राज्य में लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देना और उन्हें उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करना है।

Post Name (पोस्ट का नाम) Bihar Graduation Scholarship 2023 Apply Online
Post date (पोस्ट तिथि) 16/12/2023
Post Type (पद प्रकार) Scholarship
Scholarship Name (छात्रवृत्ति का नाम) Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Graduation 2023
Apply Mode (मोड लागू करें) Online
Scholarship Amount () ₹ 50,000
Eligible Student Graduation Final Year Pass (Only Girls)
Official Website Click Here

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना (Chief Minister Kanya Utthan Yojana Eligibility and important documents)

  • आवेदन पत्र भरने के लिए सबसे पहले पोर्टल पर पंजीकरण करना अनिवार्य है।
  • यदि आपके कॉलेज की सूची पोर्टल पर उपलब्ध नहीं है तो आप अपने विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार से संपर्क कर सकते हैं और सूची में अपने विश्वविद्यालय का नाम जोड़ सकते हैं।
  • कोई भी छात्र एक से अधिक बार आवेदन पत्र नहीं भर सकता।
    सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज़ नीचे हैं।
  • छात्र फोटो – छात्र फोटो का आकार 50 केवी से कम होना चाहिए और अनुशंसित आकार 200×230 पीएक्स होना चाहिए।
  • छात्र के हस्ताक्षर – छात्र के हस्ताक्षर की छवि का आकार 20 KB से कम होना चाहिए और अनुशंसित आकार 140×60 px है।
  • आधार कार्ड – छात्र के आधार कार्ड की एक ब्लैक एंड व्हाइट स्कैन की हुई पीडीएफ फाइल अपलोड करनी होगी और इस पीडीएफ फाइल का आकार 500 kv या उससे कम होना चाहिए।
  • निवास प्रमाण पत्र – निवास प्रमाण पत्र की ब्लैक एंड व्हाइट पीडीएफ फाइल अपलोड करनी होगी और फाइल का आकार 500 केवी या उससे कम होना चाहिए।
  • बैंक पासबुक के पहले पेज की कॉपी – बैंक पासबुक के पहले पेज की कॉपी की ब्लैक एंड व्हाइट पीडीएफ फाइल अपलोड की जानी चाहिए और फाइल का आकार 500kv या उससे कम होना चाहिए।
  • ग्रेजुएशन सर्टिफिकेट/पासिंग मार्कशीट – ग्रेजुएशन सर्टिफिकेट/पासिंग मार्कशीट की ब्लैक एंड व्हाइट पीडीएफ फाइल अपलोड की जानी चाहिए और फाइल का आकार 500kv या उससे कम होना चाहिए।
  • आवेदन पत्र भरते समय आवेदन पत्र को ड्राफ्ट में भी सेव किया जा सकता है।
  • आवेदन पत्र का प्रारूप आवेदक द्वारा मुद्रित कराया जा सकता है।
  • अंतिम रूप से जमा करने से पहले आवेदन पत्र को ध्यानपूर्वक जांच लें। एक बार आवेदन पत्र जमा हो जाने के बाद, आवेदन पत्र में कोई सुधार नहीं किया जा सकता है।
  • आप आवेदन पत्र की प्रति का एक प्रिंटआउट अपने पास रख लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *